जशपुरनगर / जशपुर कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल द्वारा विगत दिवस विकासखंड बगीचा के शहरी गौठान एवं एसएलआरएम सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण कर क्रय हुए गोबर की मात्रा, निर्मित खाद, टांका भराव, विक्रय हुए खाद की मात्रा एवं महिला समूह को हुए राशि भुगतान की जानकारी ली। इस अवसर पर सीएमओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव, एसडीएम बगीचा श्री आर पी चौहान, सीएमओ बगीचा सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।


कलेक्टर डॉ मित्तल ने शहरी गौठान में क्रय गोबर के आधार पर खाद निर्माण  अपेक्षाकृत कम होने  पर असंतोष व्यक्त किया। साथ ही गौठान में एंट्री के अनुमानित गोबर की मात्रा में भी कमी पाई गई। उन्होंने सीएमओ बगीचा को कमी गोबर की मात्रा को जल्द से जल्द पूर्ति कराने के निर्देश दिए। साथ ही क्रय गोबर के आधार पर खाद निर्माण में गंभीरता से  प्रगति लाने के निर्देश दिए।

इस हेतु टांको में भरे गोबर में और अधिक मात्रा में केंचुआ डालने के लिए कहा। उन्होंने टांको से बाहर वर्मी बेड में रखे गोबर हेतु तत्काल शेड की व्यवस्था करने की हिदायत दी। साथ ही वर्मी बेड में रखे गोबर में वर्म डालकर उसकी गुणवत्ता में भी सुधार लाने के लिए कहा।

कलेक्टर द्वारा निरीक्षण के दौरान गौठान में टांका एवं वर्मी बेड में गोबर भराई का कार्य व्यवस्थित तरीके से नहीं होने पर गहन नाराजगी जाहिर की। उन्होंने सीएमओ बगीचा को गोधन न्याय योजना में लापरवाही बरतने हेतु  कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें