नई दिल्ली / पैन कार्ड का इस्तेमाल देशभर में कई जरूरी कामों के लिए किया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो देश के प्रत्येक नागरिक के पास होना चाहिए। इससे जुड़ी जानकारी आपको कहीं न कहीं भरनी होगी। लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा।

थोड़ी सी चूक होने पर आपको 10,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है। 10 अंकों का पैन नंबर बहुत सावधानी से भरें। इसमें स्पेलिंग की कोई भी गलती आपको भारी पेनल्टी की ओर ले जा सकती है। इतना ही नहीं अगर आपके पास दो पैन कार्ड हैं तो भी आपको भारी भरकम जुर्माना भरना पड़ेगा।

आयकर विभाग आपके वैध PAN Card को बड़े जुर्माने के साथ रद्द कर सकता है। यदि वास्तव में आपका पैन अमान्य हो जाता है, तो आपका बैंक खाता फ्रीज हो सकता है। इसलिए आपको अपना दूसरा पैन कार्ड तुरंत विभाग को सरेंडर करना होगा।

आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 272बी के तहत गलत पैन सूचना देने वाले व्यक्ति पर आयकर विभाग 10,000 रुपये का जुर्माना लगा सकता है। यह प्रावधान विशेष रूप से आईटीआर फॉर्म भरने के समय या अन्य मामलों में जहां PAN Card विवरण दर्ज करने की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से लागू होता है।

क्‍यों जारी हो जाते हैं 2 PAN Card– अक्सर जब लोग नए PAN Card के लिए आवेदन करते हैं तो यह समय पर उन तक नहीं पहुंचता है और वे दूसरे पैन के लिए आवेदन कर देते हैं। संयोग से उसे दो पैन मिलते हैं और वह भी एक नाम और पते पर। हालाँकि, दोनों संख्याएँ भिन्न हैं। लेकिन यह बहुत बड़ा अपराध है।

10 हजार जुर्माना

आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 272बी के तहत आप पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसलिए जरूरी है कि अगर किसी के नाम से दो पैन आए हैं तो वह एक कार्ड विभाग को लौटा दें।

कैसे वापस होगा कार्ड?

दूसरा PAN वापस करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके अपनाए जा सकते हैं। पैन सरेंडर करने के लिए सामान्य रूप हैं। इसे इनकम टैक्स की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। वेबसाइट पर नए पैन कार्ड के लिए अनुरोध या/और पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार लिंक पर क्लिक करने से फॉर्म डाउनलोड हो जाएगा। इसके बाद फॉर्म को भरकर किसी भी NSDL कार्यालय में जमा किया जा सकता है। दूसरा PAN Card सरेंडर करते समय उसे फॉर्म के साथ जमा करें। यह ऑनलाइन भी संभव है।

पैन कार्ड का उपयोग कहाँ किया जाता है?

अगर आप एक साल में 2.5 लाख से ज्यादा ट्रांजेक्शन करते हैं तो PAN की जरूरत पड़ेगी। 5 लाख से ज्यादा टर्नओवर वाले कारोबारी संस्थान के लिए PAN जरूरी है। हालांकि अब इसकी जरूरत बिजनेस शुरू करने के बाद ही है। अगर आप कार, बाइक या कोई वाहन खरीद रहे हैं तो PAN जरूरी है। 10 लाख से अधिक की अचल संपत्ति की बिक्री के लिए PAN अनिवार्य है। साथ ही 2 लाख से ज्यादा की किसी भी वस्तु और सेवा के लिए पैन जरूरी है। इसके अलावा और भी कई कामों के लिए पैन कार्ड की जरूरत होती है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें