रायगढ़/ रायगढ़ जिले के तमनार ब्लाक में स्थित जेएसपीएल डोंगामहुआ JSPL Dongamhua DCPP प्लांट के खिलाफ ग्रामीणों ने मोर्चा खोल दिया है,यहाँ ग्रामीण कंपनी प्रबंधन के भर्रासाही से त्रस्त होकर आर्थिक नाकेबंदी कर धरने पर बैठे हैं,जिसके कारण डोंगामहुआ से लिबरा तक लगी माल वाहक गाड़ियों की लंबी कतार लग गयी हैं,

ग्रामीण प्रबंधन पर सड़क, पानी, बिजली, फ्लाई ऐश, काम करने के बाद भुगतान न किया जाना, नौकरी जैसे कई महत्वपूर्ण आधारभूत मामलों में कोताही बरतने का आरोप लगा रहें है,ग्रामीणों ने यह भी बताया है कि कंपनी के ब्लास्ट के कारण उनके कच्चे मकान के खपरैल और दीवारों में दरार आ जाती है, मगर कंपनी द्वारा इसका कोई भी समाधान नहीं किया जा रहा है,

मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीण आज सुबह से आर्थिक नाकेबंदी करते हुए सड़क किनारे डीसीपीपी  गेट के पास धरना दे रहे हैं,जिससे खदान के अंदर जाने वाली गाड़ियां और फ्लाई ऐश परिवहन पर लगे सैकड़ो गाड़ियों के पहिए थम गए हैं, जिससे आवाजाही में परेशानी हो रही है और लिबरा तक गाड़ियों की लंबी कतार सड़क के दोनों किनारो पर लग गई है,

देखिए ये है ग्रामीणों की मांग

1. जमीन को जेएसपीएल डीसीपीसी डौगामौहा के द्वारा अवैध रुप से कब्जा करकें विगत कई वर्षों से प्लांट का संचालन किया जा रहा है।

2. डौगामौहा का रोड़ कई वर्षों से खराब है, जिसको कंपनी द्वारा बनाने के लिये ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

3. डीसीपीसी के द्वारा डौगामौहा का तुरीमुड़ा तालाब को सन् 2012 में गहरीकरण एवं चौडीकरण करवाया गया जिसका अभी तक पेमेन्ट नहीं हुआ है।

4. त्रिनाथ पटेल के पानी टैंकर को डौगामौहा बस्ती से पेयजल आपूर्ति हेतु लगाया गया, परन्तु अभी तक उसका पेमेन्ट प्राप्त नहीं हुआ है।

5. वर्ष 2022-23 के दरम्यान दुर्गा पुजा एवं दिपावली के दरम्यान दुर्गा मंडप का लाईट डेकोरेशन एवं डौगामौहा से बेलजोर तक रोड का मुरुमीकरण,लेंबलिंग,ड्रेसिंग करवाया गया एवं गाँव की गली एव रोड़ का मरुमीकरण साफ सफाई करवाया गया एवं लाईटिंग डीजी कंपनी के द्वारा लगवाया गया, जिसकी राशि कंपनी को देना था। किन्तु आज पर्यन्त तक प्राप्त नहीं हुआ।

6. डीसीपीसी द्वारा 2023 में नल जल योजना के तहत् पूरे रोड़ के मध्य को तोड़कर पाईप लाईन डाला गया, परन्तु अभी तक रोड में उक्त खुदाई का मलमा पड़ा हुआ है, एवं पुरे ग्राम योजना का कार्य पुर्ण नही हुआ है। गाँव के किसी किसी के घर में भी पानी का कनेक्शन दिया गया हैं और किसी किसी के घर में पानी का कनेक्शन दिया ही नहीं गया है।

7. गाँव के प्रभावित किसानों के वारिसानों को नौकरी में नहीं रखा गया है।

8. कंपनी का फ्लाई ऐश डस्ट को जहाँ डंप किया जा रहा है, जिसका डस्ट उड़ कर गाँव में एवं सभी तरफ फैल रहा है। जिसके चलते गाँव में बिमारी फैलने की आशंका है।

9. कंपनी के द्वारा मांईस के ब्लाटिंग होने से गाँव के कच्चे मकान में लगे हुए खप्पर उपर से गिर जा रहा है व कच्चे एवं पक्के मकान में दरारें आ रहीं है। जिसका उचित निराकरण किया जावें।

उपयुक्त सभी मांगों को लेकर ग्रामीणों के द्वारा आर्थिक नाकाबंदी की गई है, लेकिन अभी तक ग्रामीणों की मांगों को लेकर किसी प्रकार का कोई ठोस पहल नहीं हुआ है,

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें