रायगढ़ /  केन्द्र सरकार की आयुष्मान कार्ड योजना कमजोर वर्गों को चिकित्सा सहायता और सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक पहल है। जिसके तहत शासन के निर्देशानुसार सामाजिक, आर्थिक एवं जातीय जनगणना (एसईसीसी)अंतर्गत परिवार एवं अंत्योदय व प्राथमिकता के क्रियाशील राशन कार्डधारी परिवारों को इसका लाभ मिलेगा।

योजनान्तर्गत शासकीय जिला चिकित्सालय रायगढ़ या किसी पंजीकृत चिकित्सालयों में योजना के निर्धारित चिकित्सा पैकेजों के माध्यम से भर्ती होने की स्थिति में प्रतिवर्ष (फैमिली फ्लोटर आधार पर)प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक के नि:शुल्क इलाज प्रदाय किए जाने का प्रावधान है।

कलेक्टर श्री गोयल ने पूरे जिले में आयुष्मान कार्ड के काम को मिशन मोड में एक मुहिम के रूप करने के निर्देश दिए है। उन्होंने सीएमएचओ से कहा कि अस्पतालों की ओपीडी में आने वाले लोगों की स्कु्रटनी कर ऐसे लोगों की पहचान की जा सकती है जिनके आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं।

जिससे वहीं उनके कार्ड बनाने की प्रक्रिया की जा सकती है। सीएमएचओ ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि 12 जून 2024 तक की स्थिति में कुल 1087479 लक्ष्य में से 886773 (81.5 प्रतिशत)हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड पंजीयन किया जा चुका है। कलेक्टर श्री गोयल ने शेष हितग्राहियों का शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाये जाने हेतु निर्देशित किया है।

जिस पर सीएमएचओ ने बताया कि छूटे हुए हितग्राहियों की जनसंख्या का आंकलन करते हुए रूट चार्ट बनाकर शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड (https://beneficiary.nha.gov.in) पंजीयन कराया जाना है। साथ ही हितग्राही स्वयं अपना आयुष्मान कार्ड ऑनलाईन पोर्टल पर पंजीयन कर सकते है।

आयुष्मान कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज– जिले के जनसामान्य राशन कार्ड, आधार कार्ड, फोटोयुक्त अन्य कोई भी शासकीय पहचान पत्र एवं मोबाईल नंबर के साथ नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र या शिविर में उपस्थित होकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है। इस संबंध में अधिक जानकारी एवं किसी भी प्रकार की सहायता हेतु हेल्प लाईन नंबर 104 में संपर्क कर सकते है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें