सारंगढ़ बिलाईगढ़ / हर पालक अपने बच्चों के भविष्य के लिए बच्चे के रूचि के अनुसार शिक्षा और रोजगार का तमाम कोशिश करता है। ठीक इसी भावना को मूर्तरूप देने के लिए जिला प्रशासन सारंगढ़ बिलाईगढ़ ने जिले में निःशुल्क सारबिला कोचिंग के माध्यम से युवाओं को विभिन्न कोर्स के प्रवेश परीक्षा और शासकीय भर्ती की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कक्षाएं आयोजित करने का लक्ष्य रखा है।

शुरूआती चरण में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय सारंगढ़ परिसर में शासकीय भर्ती के प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कक्षाएं सुबह पाली में 1 जून 2023 से नियमित आयोजित की जा रही है। इस निःशुल्क कोचिंग में न्यूनतम बारहवीं उत्तीर्ण युवा प्रवेश ले सकता है और अपनी मेहनत से स्वयं का भविष्य गढ़ सकता है। सारबिला कोचिंग युवाओं के भविष्य को गढ़ने के लिए एक माध्यम है, जिसमें युवा की सफलता ही कोचिंग की सफलता है।


कोचिंग में सामान्य अध्ययन-संविधान, इतिहास, भूगोल, राजनीति, जीव विज्ञान, भौतिकी, रसायन, गणित, अर्थशास्त्र, सामान्य हिन्दी, सामान्य अंग्रेजी के साथ-साथ छत्तीसगढ़ का सामान्य अध्ययन-इतिहास, भूगोल, भाषा-बोली और मानसिक योग्यता, तर्कशक्ति, कम्प्यूटर की पढ़ाई कराई जा रही हैं।

वर्तमान में सैकड़ों की संख्या में जिले के युवा कोचिंग में अध्ययनरत हैं। प्रत्येक रविवार को साप्ताहिक परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है, जिससे युवाओं के शिक्षा स्तर का आंकलन किया जाता है। इसी सिलसिले में 18 जून रविवार को सुबह 7 बजे परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसमें कोचिंग में अध्ययनरत युवाओं के साथ-साथ इच्छुक युवा भी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।


कलेक्टर डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी ने सारबिला कोचिंग की शुरूआत में कक्षाओं के निरीक्षण के दौरान युवाओं को मन लगाकर अपने लक्ष्य को पाने के लिए सतत् मेहनत करने की सलाह दी थी। इसी सिलसिले में 5 जून को सारबिला अकादमी के विद्यार्थियों को संसदीय सचिव चंद्रदेव राय और विधायक उत्तरी गनपत जांगड़े ने प्रोत्साहित किया।

सारबिला कोचिंग के संचालन में कलेक्टर डॉ फरिहा आलम सिद्दीकी, संयुक्त कलेक्टर भागवत जायसवाल, जिला शिक्षा अधिकारी डेजी रानी जांगड़े, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी रेशम लाल कोशले, सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी मुकेश कुमार कुर्रे सारबिला अकादेमी के केंद्र समन्वयक सत्येंद्र कुमार बसंत का विशेष योगदान है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें