रायपुर / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज छात्रों से परीक्षा पे चर्चा कर रहे हैं. इस कार्यक्रम में केपीएस रायपुर की छात्रा अदिति दीवान ने पीएम मोदी से टाइम मैनेजमैंट को लेकर सवाल किया. इस पर पीएम ने कहा हर मां का एक बेहतर टाइम मैनेजमेंट होता है. इनकी गतिविधियों से आप भी टाइम मैनेजमैंट को समझ सकते हैं.

छात्रा अदिति ने मोदी से कहा कि मैं इस बात को लेकर चिंतित रहती हूं कि मुझे बहुत कुछ करना है, लेकिन अंतिम तक मैं कुछ भी नहीं कर पाती, क्योंकि मेरे पास बहुत सारे कार्य होते हैं. यदि अपना कोई कार्य समय पर पूरा कर भी लूं तो और ज्यादा परेशान हो जाती हूं, क्योंकि बाकी कार्यों को करने में बहुत ज्यादा देर लगा देती हूं या आगे तक के लिए टाल देती हूं. मैं अपने सारे कार्य सही समय पर कैसे करूं.

छात्रा के इस सवाल का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि टाइम मैनेजमेंट के लिए जागरुक रहना चाहिए. काम का ढेर हो जाता है, क्योंकि समय पर काम नहीं करते, काम करने की कभी थकान नहीं होती. काम करने से संतोष होता है. काम न करने से थकान लगती है. काम करना शुरु करें.

कभी कागज पेन लेकर एक सप्ताह तक लिखें कि आप अपना समय कहां बिताते हैं. मैं पक्का मानता हूं कि आपके ध्यान में आएगा कि आपके जो पसंद की चीज है उसमें ज्यादा समय लगाते हैं. उसी में खोए रहते हैं.फिर 3 विषय हैं जो कम पसंद है. जो सबसे कम पसंद है उसे पहली 30 मिनट पढ़ें. उसके बाद 30 मिनट कम पसंद वाला पढ़ें. ऐसा करने से आपको धीरे-धीरे उन विषयों पर रुचि बढ़ेगी. आप नॉर्मल ही पढ़ते हैं और अच्छे विषय में पड़े रहते हैं. समय भी भाग जाता है.

पीएम मोदी ने कहा, आपने देखा होगा जो लोग पतंग उड़ाते होंगे पतंग की मांझा होता है, जो एक-दूसरे में फंसकर गुच्छा हो जाता है. बुद्धिमान इंसान क्या करेगा धीरे से तार को पकड़ने की कोशिश करेगा कि रास्ता कहां है और धीरे-धीरे आराम से खुल जाएगा और सारा मांजा आ जाएगा. हमें भी जोर जबरदस्ती नहीं करनी है. आराम से साल्यूशन निकालना है और आराम से निकालेंगे तो मुझे पक्का विश्वास है आप आसानी से साल्यूशन निकाल लेंगे.

पीएम मोदी ने कहा, अपने कभी घर में अपने मां के काम पर हाथ बटाया है. क्या कभी आपने देखा है कि मां का टाइम मैनेजमेंट कितना बढ़िया है .उसको पता है सुबह मुझे यह काम करना है. मुझे यह करना पड़ेगा. किसी काम में उसे बोज नहीं लगता. अगर मां की गतिविधियों को समझ जाएंगे तो आप भी टाइम मैनेजमैंट को समझ जाएंगे.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें