रायगढ़। जिले के लैलूंगा गांव के मोहनपुर पंचायत के लोग उस वक्त हैरत में पड़ गए जब उन्होंने अपने गांव में अचानक हवाई जहाज लैंड होते देखा। आकार में भले छोटा था पर आकृति हूबहू हवाई जहाज की थी। हालांकि उन्हें बाद में बताया गया कि ये ड्रोन है, जिसे विशेष काम के लिए यहां लाया गया है।

दरअसल, भारत सरकार के सर्वे आफ इंडिया की ओर से जियोग्राफिकल सर्वे किया जा रहा है, लेकिन, अब जमाना चांदा मुनारा और जुराबों का नहीं रह गया है, बल्कि अब ड्रोन और सैटेलाइट का सहारा लिया जाता है, इसी के तहत सर्वे के लिए खास तरीके से डिजाइन किए गए ड्रोन को लेकर एक टीम पहले मध्य प्रदेश और अब छत्तीसगढ़ के ग्रामीण इलाकों विशेषकर जंगल , पहाड़ व उससे लगे गांवों में पहुंच रही है,

यह ड्रोन बिल्कुल हवाई जहाज की प्रतिकृति है, जिसे देखकर लोगों को एकबारगी लगेगा कि आसमान में हवाई जहाज उड़ रहा है, इसी के तहत जब लै​लूंगा ब्लॉक के मोहनपुर में जब ड्रोन लेकर टीम पहुंची तो लोगों के आश्चर्य का ठिकाना नहीं था।

इस कौतुहल के बीच तब और अचंभित रह गए जब ये हवाई जहाज उनके गांव में ही लैंड करने लगा, तब टीम के सदस्यों को भी उन्होंने देख लिया इस बीच बच्चों से लेकर बड़ों की झुंड जमा हो गई, इसके बाद इन सदस्यों ने उन्हें ड्रोन के बारे में बताया।


वाराणसी से आए सुजीत पाल ने मिडिया को जानकारी देते हुए बताया कि सर्वे आफ इंडिया की ओर से जियोग्रािफकल सर्वे इस ड्रोन के माध्यम से किया जा रहा है, इनसे मिले इनपुट के आधार पर ही रिपोर्ट तैयार की जाएगी, जिससे जमीन के सभी प्रकार के भूभागों के क्षेत्रफल से लेकर अन्य तत्थ्यों का सही आंकड़ा निकाला जाएगा,

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें