नई दिल्ली /शिलांग/ मेघालय से एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है, जहां बांग्लादेश बॉर्डर पर सीमा सुरक्षा बल (BSF) की एक खोजी फीमेल डॉग के प्रेग्नेंट हो गई लैल्सी नाम की डॉग ने तीन पिल्लों को जन्म दिया है, इसकी जानकारी मिलने पर वहां हड़कंप मच गया,आखिर फीमेल डॉग प्रेग्नेंट कैसे हो गई ? यह पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है, हालांकि, जांच का यह आदेश बीएसएफ के नियमों के तहत ही जारी किया गया है। जांच में दोषी पाए जाने वाले उसके केयरटेकर को सजा मिलेगी।

डिप्टी कमांडेंट करेंगे जांच– शिलॉन्ग स्थित बीएसएफ के क्षेत्रीय मुख्यालय ने इस मामले की संक्षिप्त अदालती जांच करने के आदेश जारी किया है। इसकी जिम्मेदारी बीएसएफ के डिप्टी कमांडेंट अजीत सिंह को दी गई है। 43वीं बटालियन की फीमेल डॉग लैल्सी ने बीते 5 दिसंबर सीमा चौकी (BOP) बाघमारा में तीन पिल्ले जन्मे हैं। 

ये बरती जाती हैं सावधानियां– गौरतलब है कि बीएसएफ सहित अन्य केंद्रीय बलों में खोजी कुत्तों के प्रशिक्षण, प्रजनन, टीकाकरण, आहार और स्वास्थ्य को लेकर विशेष सावधानियां भी बरती जाती हैं। वहीं, नियमों के तहत बीएसएफ के पशु चिकित्सा विंग की सलाह और देखरेख में ही कुत्तों को प्रजनन करने की अनुमति दी जाती है। 

डॉग्स के ट्रेनर्स को अक्सर उनकी निगरानी के लिए तैनात किया जाता है और बहुत कम अंतराल पर उनके स्वास्थ्य की नियमित जांच की जाती है। साथ ही बीएसएफ कैंप, बीओपी, या किसी अन्य ड्यूटी पर तैनात खोजी कुत्तों को नजर से ओझल नहीं होने दिया जाता है।  यदि वे कैंप या बीओपी में हैं, तो वहां सुरक्षा घेरा होता है। कोई भी बाहरी कुत्ता यानी आवारा कुत्ता कैंप में घुस नहीं सकता है। 

गर्भावस्था के लिए एक बार ही तैयार – एक्सपर्ट्स के अनुसार, अधिकांश नस्लों की फीमेल्स डॉग्स साल में दो बार गर्भवती हो सकती हैं इसके लिए उनका 18 माह का होना जरूरी होता है वहीं केंद्रीय सुरक्षा बलों में एक साल में एक बार ही फीमेल्स डॉग्स को गर्भावस्था के लिए तैयार किया जाता है,

केयरटेकर को सजा क्यों मिलेगी- BSF में भर्ती कुत्तों को उनके काम की ट्रेनिंग दी जाती है, उन्हें यह सिखाया जाता है कि उन्हें किस प्रकार की चीजें सूंघने पर अलर्ट करना है लेकिन उनके रखरखाव की जिम्मेदारी उनके केयरटेकर की होती है, केयरटेकर को यह ख्याल रखना होता है कि वह दूसरे कुत्ते के संपर्क में न जाए, ऐसे में अगर फीमेल डॉग प्रेग्नेंट होती है तो इसकी जिम्मेदारी उसके केयरटेकर की ही होगी,

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें