सारंगढ़ /बिलाईगढ़ / कोविड के नए वैरीएंट BF-7 को लेकर कलेक्टर सिद्धकी ने किया अलर्ट, पिछली बार इस इलाके में 538 लोगो ने गवाई थी जान, दरअसल वर्तमान में विश्व के कई देशों जापान, अमेरिका, कोरिया, ब्राजील व चीन में कोविड-19 मरीजों की संख्या में उत्तरोतर वृद्धि दर्ज की गई है।

कोविड-19 महामारी अभी भी दुनिया भर में एक सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में चुनौती बनी हुई है। जिले में पूर्व के कोविड-19 लहरों में 35,964 पॉजिटिव मरीजों में 7,132 को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा जबकि 538 लोगों की मृत्यु हुई। यद्यपि कोविड का नया वेरिएंट बीएफ 7 काफी संक्रामक व तेजी से फैलने वाला वेरिएंट है। इस वैरिएंट से बचाव हेतु भारत सरकार से निर्देश प्राप्त हुए हैं।

वही इस मामले को लेकर कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी के निर्देशन में सीएमएचओ सारंगढ़ ने इस संबंध में समस्त बीएमओ को निर्देशित किया है कि सभी तरह के जीवन रक्षक उपकरणों जैसे-वेंटिलेटर, मल्टी पैरामॉनिटर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर की जांच कर उन्हें क्रियाशील रखें। पीएसए प्लांट पूर्ण रूप से क्रियाशील कर लिक्विड ऑक्सीजन, ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता सुनिश्चित करें एवं ऑक्सीजन गैस पाइपलाइन की मरम्मत कराएं।

चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ को जीवन रक्षक उपकरणों को चलाने हेतु आवश्यक प्रशिक्षण तत्काल करावें। कोविड टीकाकरण के कम कवरेज वाले गांवों को चिन्हित कर जल्द से जल्द शत-प्रतिशत टीकाकरण करने, प्रथम व द्वितीय टीकाकरण को पूरा करने, साथ ही जिसने दोनों टीके लगा लिए हैं उन्हें बूस्टर डोज लगवाने के निर्देश दिए।

इसके अस्पताल में पहुंचने वाले सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षण वाले समस्त व्यक्तियों का रैपिड एंटिजन टेस्ट/आरटीपीसीआर टेस्ट कराना सुनिश्चित करें। कोविड पॉजिटिव व्यक्तियों को 7 दिन आइसोलेशन करने के निर्देश दिए। लोगों को भीड़ इकठ्ठा करने,सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने, मास्क का प्रयोग करने व दो गज की दूरी बनाए रखने की अपील की गई है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें